सूरजमुखी के बीज: स्वास्थ्य लाभ

सूरजमुखी के बीज: स्वास्थ्य लाभ



  • हृदय स्वास्थ्य:
सूरजमुखी के बीज हृदय रोग को रोकने में मदद करता है जो विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत हैं। एक एंटीऑक्सीडेंट होने के नाते, विटामिन ई कोलेस्ट्रॉल ऑक्सीकरण से मुक्त कण को रोकता है। ऑक्सीकरण पर, कोलेस्ट्रॉल रक्त वाहिनियों की दीवारों से चिपक और अवरुद्ध धमनियों, दिल का दौरा या स्ट्रोक के लिए अग्रणी, धमनीकलाकाठिन्य(Atherosclerosis) का कारण बनता है। सूरजमुखी के बीज के एक चौथाई कप विटामिन ई की दैनिक मूल्य के नब्बे प्रतिशत से अधिक प्रदान करता है।
  •  कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक:
सूरजमुखी के बीज कोलेस्ट्रॉल को कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए योगदान देता है।  कम यौगिकों के अपने उच्च सामग्री के लिए गिरी और बीज की सूची के शीर्ष पर स्थान दिया गया है। यह फाइबर का अमीर स्त्रोत हैं।

  • पाचन क्रिया में सहायक:

फाइबर का अमीर स्त्रोत होने के कारण, सूरजमुखी के कच्चे बीज भोजन पचाने में सहायता करते है। और कब्ज का भी इलाज कर सकते हैं। 

  • कैंसर से वचाब:

सूरजमुखी के बीज विटामिन ई, सेलेनियम और तांबे की एक उच्च सामग्री है, जो एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट कोशिका क्षति को रोकने में सहायक होते है। इनमे लिग्नैंस नामक यौगिक होते हैं जो कैंसर के खिलाफ रक्षा करता है। ये स्वाभाविक रूप से होने वाली यौगिकों कैंसर कोशिकाओं के विकास, इस तरह पेट, प्रोस्टेट और स्तन कैंसर को रोकने बाधित कर सकते हैं।

Previous
Next Post »